फैक्ट चेक: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनते ही ये क्या बोल बैठे जीतू पटवारी! जानिए क्या है वायरल हो रहे वीडियो का सच?

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बनते ही ये क्या बोल बैठे जीतू पटवारी! जानिए क्या है वायरल हो रहे वीडियो का सच?
  • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा वीडियो
  • कांग्रेस के नए अध्यक्ष जीतू पटवारी दे रहे बयान
  • पड़ताल में भ्रामक पाया गया दावा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश नेतृत्व में बड़ा बदलाव किया है। पार्टी के दिग्गज नेता कमलनाथ को हटाकर आलाकमान ने जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है। इसी बीच जीतू पटवारी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कांग्रेस नेता विवादित बोल बोलते नजर आ रहे हैं। वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया जा रहा है कि जीतू पटवारी ने प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त होने के बाद ये बातें बोली है।

दावा - वायरल वीडियो में जीतू पटवारी बोलते नजर आ रहे हैं कि, "आपको मेरी इज्जत रखनी है, पार्टी गई तेल लेने।" दावा किया जा रहा है की पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का पद संभालने के बाद जीतू पटवारी ने ये बातें बोली हैं। फेसबुक यूजर एमपी संदेश न्यूज 24 ने 17 दिसंबर को वायरल वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "जीतू पटवारी प्रदेश अध्यक्ष बनते ही क्यों बोले पार्टी गई तेल लेने।"

एक अन्य फेसबुक यूजर ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "जीतू पटवारी कमलनाथ से … आपको मेरी इज्जत रखनी है, पार्टी गई तेल लेने।"

पड़ताल - वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने जांच शुरू की। गूगल कीवर्ड सर्च से पता चला कि यह पूरा मामला 2018 विधानसभा चुनाव के दौरान किए जा रहे डोर टू डोर चुनाव प्रचार का है। सर्च रिजल्ट में मिली एबीपी की न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, "विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करते हुए कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने वोटरों से कहा कि मेरी इज्जत रखनी है, पार्टी गई तेल लेने।"

यह वायरल वीडियो हमें एएनआई के ऑफिशियल एक्स अकाउंट पर भी मिला जिसके मुताबिक, "राऊ विधानसभा क्षेत्र से विधायक जीतू पटवारी ने डोर-टू-डोर प्रचार के दौरान वोटरों से कहा कि मेरी इज्जत रखनी है, पार्टी गई तेल लेने।"

पड़ताल में हमने पाया की वीडियो 2018 के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान का है जिसे अब गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा भ्रामक है।

Created On :   20 Dec 2023 2:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story